CHAR-DHAM_YATRA

विकसित भारत संकल्प यात्रा में सरकारी योजनाओं के लाभार्थी सुना रहे अपनी कहानी

संकल्प यात्रा का सितारगंज के जनजातीय ग्राम खेमपुर और साधुनगर में किया गया स्वागत

यात्रा में विभिन्न विभागों के स्टॉल्स पर उपलब्ध है सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकार

विकसित भारत संकल्प यात्रा उत्तराखंड के जनजातीय जिले देहरादून और उधमसिंह नंगर में जारी है। इसी कड़ी में सोमवार को संकल्प यात्रा का रथ सितारगंज के जनजातीय ग्राम साधुनगर और खेमपुर पहुंचा। इस कार्यक्रम में मत्स्य, गन्ना, बिजली, बाल विकास, स्वास्थ्य आदि विभाग उपस्थित रहे। इन विभागों द्वारा कार्यक्रम में स्टॉल्स भी लगाए गए थे, जिससे लोग जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले कर लाभान्वित हो सकें। संकल्प यात्रा के दौरान ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की शपथ भी ली। इस दौरान मौजूद लोगों को मानीनय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकसित भारत को लेकर संबोधन सुनाया गया।
साधुनगर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी, मेरी जुबानी’ के अंर्तगत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने बताया कि कैसे इन योजनाओं से वह और उनका परिवार लाभ उठा रहे हैं। कार्यक्रम में श्रीमती लाता देवी ने बताया कि पहले उनके परिवार की स्थिति खराब थी लेकिन एनआरएलएम के माध्यम से चल रहे स्वयं सहायता समूह से ऋिण लेने के बाद अब उनके परिवार की के हालात सुधर रहे हैं। वह इस ऋण से देसी गाय के दूध से बने उत्पाद बना कर बाजार में बेच रही हैं। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी श्रीमती मीना देवी और मरनेगा की लाभार्थी श्रीतमी राजकुमारी ने भी अपने अनुभव बताए। कार्यक्रम में मुफ्त रसोई गैस योजना के तहत कार्ड भी बनाए गए।

खेमपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा में गदरपुर के विधायक श्री अरविन्द पांडेय बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे । इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद ग्रामीणों को भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत करवाया। कार्यक्रम में कृषि विभाग द्वारा ड्रोन से खेती का डेमो भी ग्रामीणों को दिखाया गया। यात्रा में अलग अलग विभागों ने जानकारी हेतु स्टाल्स भी लगये थे जो जनता के लिए काफी उपयोगी साबित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here