CHAR-DHAM_YATRA

श्री झंडा जी मेला समिति व जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने तैयारियों पर की बैठक मेले पर आयोजित होने वाले विशेष आयोजनों व कार्यक्रमों की तिथियों के अनुसार सफल आयोजन के लिए रोडमैप पर हुई चर्चा


ट्रैफिक व्यवस्था, संगतों के ठहरने व अन्य व्यवस्थाओं के लिए तैयार हुआ मास्टर प्लान

देहरादून।

इस बार ऐतिहासिक श्री झण्डे जी मेला 12 मार्च 2023 (रविवार) सेे शुरू होगा।

मेले की त्यारियाें और आवश्यक प्लान को लेकर मेला समिति व जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के बीच शनिवार को बैठक हुई.
श्री झण्डे जी के आरोहण व मेले की तैयारियों को लेकर श्री दरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने तैयारियों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए सिटी मैजिस्ट्रेट कुसुम चौहान, शहर कोतवाल देहरादून विद्या भूषण नेगी, वरीष्ठ उपनिरीक्षक शहर कोतवाली प्रमोद शाह, खुडबुडा पुलिस चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक पंकज कुमार सहित वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के प्रतिनिधिमण्डल ने मेला समिति सदस्यों के साथ सभी आवश्यक बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की. गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी ऐतिहासिक श्री झंडा जी मेला किस प्रकार दिव्य व भव्य रूप में संपन्न होगा, इसको लेकर दून के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने श्री झण्डा जी मेला आयोजन समिति के पदाधिकारियों के साथ शनिवार को विधिवत बैठक की। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने मेला आयोजन की तैयारियों व मेला आयोजन की विशेष तारीखों पर आयोजित होने वाले कायक्रमों के सफल संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं पर मेला पदाधिकारियों के साथ मंत्रणा की।
श्री झण्डा जी मेला आयोजन समिति के व्यवस्थापक के.सी. जुयाल ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को मेले की परंपरागत पृष्ठभूमि व इस वर्ष की आवश्यक तैयारियों से विस्तारपूर्वक अवगत करवाया।
बैठक के दौरान ट्रेफिक व्यवस्था, संगतों के वाहनों की पार्किंग, सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था, मेला आयोजन स्थल पर पुलिस थाने का संचालन, मेला अस्पताल का संचालन, एम्बुलेंस व्यवस्था, श्री दरबार साहिब में प्रवेश व निकास के लिए आवश्यक वन-वे व्यवस्था जैसे महत्वपूर्णं बिन्दुओं पर चर्चा हुई। मेला व्यवस्थापक के.सी. जुयाल ने सिटी मैजिस्ट्रेट कुसुम चौहान को आश्वस्त किया कि मेला आयोजन से सम्बन्धित सभी आवश्यक तैयारियों को समय से पूरा किया जा रहा है। मेला आयोजन से जुड़ी 50 समितियां समय से अपने कार्य पूरा करने में लगी हुई हैं।
उल्लेखनीय है कि श्री गुरु राम राय जी महाराज की जयंती पर हर साल श्री दरबार साहिब, देहरादून में श्री झण्डे जी मेले का आयोजन किया जाता है। श्री गुरु राम राय जी महाराज का जन्म पंजाब के कीरतपुर (जिला होशियारपुर) में वर्ष 1646 में होली के पांचवें दिन चैत्रवदी पंचमी पर हुआ था। तब से हर साल संगतों द्वारा देहरादून में होली के पॉंचवें दिन (चैत्रवदी पंचमी) ऐतिहासिक श्री झंडे जी मेले का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष संसार सिंह को श्री झण्डे जी पर दर्शनी गिलाफ चढ़ाने का पवित्र सौभाग्य प्राप्त हुआ है। परन्तु उनके विदेश मे होने के कारण उनके पुत्र बलविंदर जीत सिंह इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे। बलविंदर सिंह ने जानकारी दी कि उनके पिता संसार सिंह व माता सुरजीत कौर ने कई बर्ष पहले दर्शनी गिलाफ चढाने के लिए बुकिंग कराई थी।
श्री झण्डे जी मेला आयोजन समिति ने आशा व्यक्त की है कि इस वर्ष लाखों की संख्या में देश विदेश से संगतें श्री झण्डा जी मेला में दर्शनों के लिए पहुंच रही हैं। मेला आयोजन समिति व दूनवासियों में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी संगतों के स्वागत-सत्कार के लिए हर्षोल्लास का माहौल बना हुआ है। इस अवसर पर मेला आयोजन समिति के डी.पी, जसोला, सतीश पुरोहित, राजेन्द्र ध्यानी, नंद सिंह गुसाईं, अनूप नेगी शैलेश चंद, सचिन शर्मा आदि ने भी बैठक मे प्रतिभाग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here