CHAR-DHAM_YATRA

धामी कैबिनेट ने इस योजना में किया बदलाव, 3177 गांवों को मिलेगा फायदा

उत्तराखंड में अब 250 से कम आबादी वाले गांव तक सड़क पहुंचाने के लिए सीएम धामी सरकार ने नया फैसला लिया है. मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.

उत्तराखंड में अब 250 से कम आबादी वाले गांव तक सड़क पहुंचाने के लिए सीएम धामी सरकार ने नया फैसला लिया है. मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.
धामी कैबिनेट ने इस योजना में किया बदलाव, 3177 गांवों को मिलेगा फायदा

उत्तराखंड में प्रधानमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत लगभग सभी सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. यह सड़कें ऐसे गांव तक पहुंचाई जाती हैं, जहां लगभग ढाई सौ लोगों की आबादी हो लेकिन इससे कम लोगों की आबादी तक यह सड़क नहीं पहुंच सकती. ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने नया फैसला लिया है. अब उत्तराखंड के 3177 गांव तक सड़क पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. जिसके तहत उत्तराखंड के 3177 ऐसे गांव जहां पर ढाई सौ से काम की आबादी है, वहां पर भी अब मुख्यमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत सड़क पहुंच सकेगी.

इससे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत उत्तराखंड में साल 2000 से 2023 तक कई सौ सड़कों का निर्माण कार्य किया गया है. उत्तराखंड में कई गांव ऐसे भी मौजूद हैं, जिनमें रहने वालों की संख्या 250 लोगों से भी कम है, लेकिन यह गांव काफी महत्वपूर्ण और काफी पुराने हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इन सभी गांव से भली-भांति परिचित हैं क्योंकि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद एक गांव के रहने वाले हैं

250 से कम आबादी वाले गांव तक पहुंचेगी सड़क

सीएम धामी ने अपने बचपन में ऐसे कई गांव देखे हैं, जहां पर लोगों की कम संख्या होने के चलते उन लोगों तक सरकारी सुविधा नहीं पहुंच पाती थी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कल हुई कैबिनेट की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया है. अब उत्तराखंड के ऐसे गांव जहां पर 250 से कम की आबादी है, वहां पर मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत सड़क पहुंचाई जाएगी.

हर गांव तक सड़क पहुंचाना सरकार की जिम्मेदारी

इस योजना को कैबिनेट के द्वारा कल हरी झंडी दे दी गई है. इस योजना के बनने के बाद ऐसे कई गांव हैं जो आजादी के बाद से आज तक सड़क नहीं देख पाए. अब इस योजना के आने से उत्तराखंड के सैकड़ों गांवों को सड़क मिल पाएगी. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का मानना है कि उत्तराखंड में हर एक गांव तक सड़क पहुंचाना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है. ऐसे में केंद्र सरकार की योजना प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना लागू नहीं हो सकती वहां पर मुख्यमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत सड़क पहुंचाया जाएगा और लोगों तक वह सभी सुविधाएं पहुंचाएंगे जिसके लिए बीजेपी सरकार प्रतिबद्ध है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here