अन्तर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस पर व्यवहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन श्री गुरु राम राय विश्ववि़द्यालय, स्कूल ऑफ़ एग्रीकल्चरल साइंसेज में एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन

0
80842

अन्तर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस पर
व्यवहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

श्री गुरु राम राय विश्ववि़द्यालय, स्कूल ऑफ़ एग्रीकल्चरल साइंसेज में एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन

 

देहरादून।

 

श्री गुरु राम राय विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ़ एग्रीकल्चरल साइंसेज के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस के अवसर पर एक दिवसीय व्यवहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 20 ग्रामीण महिलाओं ने फल प्रसंस्करण एवं मशरुम उत्पादों का प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) यू. एस. रावत ने ग्रामीण क्षेत्रों के सामाजिक आर्थिक परिदृश्य में परिवर्तन हेतु ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण, कृषि उत्पादों का प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन की आवश्यकता पर बल दिया। माननीय कुलपति महोदय ने इन कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में विश्वविद्यालय के योगदान की प्रतिबद्धता व्यक्त की।
स्कूल ऑफ़ एग्रीकल्चरल साइंसेज की डीन प्रोफ़ेसर (डॉ.) प्रियंका बनकोटी ने कृषि क्षेत्र में महिलाओं के सशक्तिकरण एवं अपने विभिन्न कृषि विभागों द्वारा इस क्षेत्र में किए जाने वाले कार्यों का उल्लेख किया। इस दौरान उद्यानिकी विभागाध्यक्ष डॉ सुनीता सिंह ने ग्रामीण महिलाओं को फल प्रसंस्करण के अंतर्गत सेब का जैम, मारमलेट एवं नींबू वर्गीय फलों का ऐपेटाइजर तथा आरटीएस (रेडी टू सर्व ) को तैयार करने की विस्तृत व्यावहारिक जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया द्य पादप रोग विभाग की सहायक प्राध्यापक श्रीमती मेघा सुमन ने मशरूम के प्रसंस्कृत उत्पादों का प्रशिक्षण दिया द्य इस अवसर पर डॉ ए. के. सक्सेना, डॉ हितेंद्र कुमार डॉ खिलेंद्र सिंह, डॉ वी.के. सिंह आदि मौजूद रहे उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here