उत्तराखंड: में बढ़े बिजली के दाम, विद्युत नियामक आयोग की हामी के बाद 2.68 फीसदी इजाफा,कल से लागू होंगी नई दरें

0
374

उत्तराखंड में बिजली दामों में बढ़ोत्तरी की गई है। उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग (यूईआरसी)की हामी के बाद बिजली दरों में 2.68 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। बिजली की नई दरें 01 अप्रैल 2022 से लागू होंगी। उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल ) ने बिजली दरों में चार प्रतिशत इजाफे की मांग की थी।

ऊर्जा निगम की ओर से नियामक आयाेग को भेजे प्रस्ताव में बिजली दरों में बीपीएल, किसान और 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वालों को राहत देते हुए किसी भी तरह की वृद्धि का प्रस्ताव नहीं रखा थ। निगम की ओर से घरेलू दरों में 1.99%, कॉमर्शियल दरों में 4.05%, एलटी उद्योग में 2.5%, उद्योगों में 5.13% तक वृद्धि का प्रस्ताव भेजा गया है।

कुल औसत 4.56% की बढ़ोतरी का प्रस्ताव के सापेक्ष विद्युत नियामक आयोग ने सिर्फ 2.68 प्रतिशत की वृद्धि पर हामी भरी र्है। बिजली की नई दरों में इजाफा करने से पहले देहरादून, रुद्रपुर सहित कई शहरों में विद्युत नियामक आयोग की ओर से जनसुनवाई की गई थी।जन सुनवाई में आमजन ने बिजली दरों में इजाफे के प्रस्ताव की निंदा करते हुए जमकर विरोध किया था।

इसके लिए उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग यूपीसीएल की ओर से भेजे गए चार प्रतिशत बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव पर आम जनता से राय लेगा। प्रस्ताव पर आपत्ति व सुझाव लिए जाएंगे। राज्य भर में कई स्थानों पर सुनवाई होगी। राज्य में मतदान के बाद सुनवाई प्रक्रिया शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here