मार्च में महाशिवरात्रि, होली समेत 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

0
1015

Mahashivratri Bank Holiday: महाशिवरात्रि का त्योहार पूरे देश में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इस बार 1 मार्च 2022 को यह दिन पड़ रहा है। इस मौके पर देश के बड़े हिस्से में छुट्टी रहती है। बैंक भी बंद रहते हैं। त्योहार के समय में ग्राहकों को परेशानी ना हो, इस कारण बैंकों ने एटीएम में विशेष बंदोबस्त किए हैं। अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, इंदौर, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में रहने वाले नागरिक ध्यान दें कि बैंक इस दिन बंद रहेंगे। वहीं राज्यवार बात करें तो महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, दिल्ली, केरल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के अन्य शहरों में भी अधिकांश बैंक बंद रहेंगे। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, महाशिवरात्रि उत्सव मंगलवार सुबह 3.16 बजे शुरू होगा और बुधवार को दोपहर 1 बजे तक चलेगा।

मार्च का महीने त्योहारों के लिहाज से महत्वपूर्ण रहेगा। महाशिवरात्रि के साथ ही रंगों का त्योहार होली भी इसी दौरान मनाया जाएगा। यहां देखिए मार्च में पड़ने वाली बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट। देश के अलग-अलग हिस्सों में कुल मिलाकर 13 दिन बैंक बंद रहेंगे

महाशिवरात्रि – 1 मार्च

लोसर – 3 मार्च

चापचर कुट – 4 मार्च

होलिका दहन – 17 मार्च

होली/होली दूसरा दिन – धुलेती/डोलजात्रा: 18 मार्च

बिहार दिवस – 22 मार्च

निम्नलिखित सप्ताहांतों पर भी बैंक बंद रहेंगे:

रविवार – 6 मार्च

दूसरा शनिवार – 12 मार्च

कैलकुलेशन
रविवार – 13 मार्च

रविवार – 20 मार्च

चौथा शनिवार – 26 मार्च

रविवार – 27 मार्च 2022

ग्राहकों को परेशानी न हो, इसके लिए तैयारी पूरी: आरबीआई की गाइडलाइन का पालन करते हुए देश के अधिकांश बैंकों ने खास तैयारी की है, ताकि ग्राहकों को परेशानी न उठाना पड़े। बैंकिंग से जुड़ीं ऑनलाइन सेवाएं चालू रहेंगी। एटीएम का भी उपयोग किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here