सीएम बदलने के दांव से मजबूत हुए भाजपा के पांव ,त्रिवेंद्र व तीरथ को हटा पुष्कर सिंह धामी को सीएम बनाना साबित हुआ फायदे का सौदा

0
395

सीएम बदलने के दांव से मजबूत हुए भाजपा के पांव
-त्रिवेंद्र व तीरथ को हटा पुष्कर सिंह धामी को सीएम बनाना साबित हुआ फायदे का सौदा
सीएसडीएस-लोकनीति के मतदान के बाद के सर्वेक्षण के दिलचस्प नतीजे

– धामी सरकार से 59 फीसद लोग संतुष्ट पर त्रिवेंद्र सरकार से 61 फीसद लोग असंतुष्ट थे

-त्रिवेंद्र सरकार से 33 फीसद संतुष्ट थे, जबकि धामी सरकार से 32 फीसद लोग असंतुष्ट थे

रिपोर्ट-अरविंद शेखर

देहरादून। भले ही कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा के तीन-तीन मुख्यमंत्री बदलने के प्रयोग पर तीखा निशाना साधा। तीन तिगाड़ा-काम बिगाड़ा मुहिम के जरिए अपने पक्ष में करने की कोशिश की । लेकिन चुनाव नतीजे और सेंटर फॉर स्डडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस)-लोकनीति का मतदान बाद सर्वेक्षण के नतीजे बता रहे हैं कि भाजपा का मुख्यमंत्री बदलने और पुष्कर सिंह धामी को कमान सौंपने का चुनावी दांव काम कर गया है। भाजपा ने इसके जरिए सत्ता विरोधी रुझान को खत्म ही कर दिया। इस सर्वे में पता चला है कि त्रिवेंद्र रावत की चार साल की सरकार असंतुष्टि के मामले में पुष्कर सिंह धामी की सात महीने की सरकार बहुत आगे थी। त्रिवेंद्र सरकार से जहां करीब 61 फीसद लोग असंतुष्ट थे वहीं केवल 33 फीसद संतुष्ट थे। जबकि धामी सरकार से 59 फीसद लोग संतुष्ट थे और 32 फीसद लोग असंतुष्ट थे। सर्वे में यह भी पता चला कि कुल दस वोटरों में से तीन और भाजपा के पारंपरिक पांच वोटरों में से दो त्रिवेंद्र सरकार के कामकाज से असंतुष्ट थे लेकिन धामी सरकार से संतुष्ट थे। यही वजह थी कि सरकार बदलने पर इन वोटरों ने भाजपा को ही वोट किया।

स्थिति-त्रिवेंद्र सरकार के चार साल -पुष्कर सरकार के सात माह- भाजपा सरकार के पांच साल
पूर्ण संतुष्ट—–11—–27—-25
कुछ संतुष्ट—–22—–32—-27
कुछ असंतुष्ट—–21—–12—-16
पूर्ण असंतुष्ट—–40—–20—-28
कोई राय नहीं—–06—–09—-04
सीएम के रूप में पुष्कर हरीश रावत से ज्यादा पसंद
देहरादून। सीएसडीएस-लोकनीति के सर्वे में एक खास बात और सामने आई कि मुख्यमंत्री के रूप में पहली पसंद के रूप में प्रदेश में पुष्कर सिंह धामी सारे प्रतिद्वंद्दियों से आगे नजर आए। पुष्कर सिंह धामी जहां सर्वे में शामिल 37 फीसद लोगों की पसंद थे वहीं हरीश रावत 22 फीसद, प्रीतम सिंह 3 फीसद, कर्नल अजय कोठियाल दो फीसद और सतपाल महाराज एक फीसद लोगों की पसंद थे।

कौन मुख्यमंत्री के रूप में पसंद क्षेत्रवार राय प्रतिशत में
नेता कुल गढ़वाल कुमाऊं मैदान
पुष्कर सिंह धामी 37 45 46 28
हरीश रावत 22 10 25 27
प्रीतम सिंह 03 06 1 से कम 03
अजय कोठियाल 02 01 1 03
सतपाल महाराज 01 03 1 से कम 1 से कम03

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here