CHAR-DHAM_YATRA

चम्पावत उप चुनाव में CM धामी सहित चार प्रत्याशियों का भविष्य EVM में कैद, 64 फीसदी हुवा मतदान अब 3 जून को होगी मतगणना


चम्पावत उपचुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। इस दौरान 64.14 फीसदी वोटरों ने मताधिकार का प्रयोग किया। 96213 में से 61711 मतदाताओं ने वोट डाले। टनकपुर और बनबसा के मैदानी क्षेत्रों के कुछ बूथों में निर्धारित समय पांच बजे बाद भी मतदाताओं की लाइन लगी रही। इसी के साथ सीएम समेत तीन अन्य प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम नरेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि मंगलवार को उप चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हुआ। उन्होंने बताया कि सुबह सात बजे से विस के 151 बूथों में मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। सायं पांच बजे तक सभी केंद्रों में मतदान सुचारू रूप से चला।

डीएम ने बताया कि 64.14 फीसदी लोगों ने मतदान में हिस्सा लिया। चम्पावत विधान सभा में पंजीकृत 96213 मतदाताओं में से 61711 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चम्पावत विस में दो माह पूर्व पंजीकृत 96016 में से 63370 मतदाताओं ने वोट डाले थे।

डीएम ने बताया कि तीन जून को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी। उपचुनाव में सीएम पुष्कर सिंह धामी के अलावा कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी, निर्दलीय ललित मोहन भट्ट और हिमांशु गड़कोटी चुनावी मैदान में हैं।

बीते विस चुनाव में 66 फीसदी हुआ था मतदान
दो माह पूर्व निपटे आम चुनाव में चम्पावत विस में 66 फीसदी मतदान हुआ था। इस बार इस प्रतिशत में बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद जताई जा रही थी कि लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसका कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, हालांकि कहा जा रहा है कि बारिश के कारण मतदान प्रतिशत में गिरावट आई। मंगलवार को विस में उपचुनाव के लिए 64.14 मतदाताओं ने वोट किया। ये मत प्रतिशत बीते फरवरी में हुए विस चुनाव से 1.86 फीसदी कम है।

चंपावत चुनाव में रिकार्ड मतों से होगी जीत:सीएम पुष्कर सिंह धामी
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चंपावत उप चुनाव में रिकार्ड मतों से जीत होगी। कहा कि पूरे चंपावत के लोगों ने विकास के लिए वोट डाले हैं। मंगलवार को विधानसभा में पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि उन्होंने विधानसभा के चुनाव में भी बार-बार कहा था कि भाजपा की प्रचंड जीत होगी।

उत्तराखंड की जनता ने भाजपा पर फिर विश्वास जताया और दो तिहाई बहुमत देकर मिथक भी तोड़ा। उन्होंने कहा कि चंपावत उप चुनाव में भी जनता में अभूतपूर्व उत्साह देखने को आया। इस बार चंपावत में राजनीतिक दलों की बात नहीं है, बल्कि पूरा चंपावत विकास के लिए मतदान किया। तीन जून को जब मतगणना संपन्न होगी तो वे रिकार्ड मतों से जीतेंगे।

धामी ने कहा कि भाजपा ने अपने दृष्टि पत्र में जो भी वादे किए हैं, उन्हें चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है। राज्य सरकार ने पहले कामन सिविल कोड लागू करने पर अमली जामा पहनाया और फिर अंत्योदय परिवारों को एक साल में तीन मुफ्त गैस सिलेंडर देकर गरीबों के कल्याण की दिशा में कदम उठाया। कहा कि सरकार अन्य वादों को भी इसी तरह अमली जामा पहनाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here