आइआइटी रुड़की ने किसान मोबाइल एप किया लांच, जानिए क्या है खासियत

0
502

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की (IIT Roorkee) ने कृषि-मौसम परामर्श सेवाओं के लिए किसान मोबाइल एप लांच (Mobile App Launch) किया। इस एप की विशेषता यह है कि इसमें किसानों को सिर्फ उनकी ओर से चयनित ब्लाक का ही मौसम पूर्वानुमान और एडवाइजरी बुलेटिन मिलेगा। राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र-इसरो के सहयोग से इस मोबाइल एप को बनाया गया है। किसानों से एप के जरिये मिले फीडबैक और सुझावों से कृषि मौसम परामर्श सेवाओं को और उपयोगी बनाया जाएगा। शनिवार को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आइआइटी में आयोजित क्षेत्रीय किसान जागरूकता कार्यक्रम में यह एप लांच किया गया।

संस्थान के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि-मौसम सेवा परियोजना के तहत यह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर आइआइटी के निदेशक प्रो. अजित के चतुर्वेदी ने कहा कि आधुनिक तकनीक का प्रयोग करके बेहतर कृषि पद्धतियों से किसानों को लाभान्वित करने के लिए संस्थान सक्रिय रूप से प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि पहले तक राज्य स्तर पर मौसम पूर्वानुमान जारी किया जाता था। लेकिन, अब आधुनिक तकनीक से 12 किमी दूरी तक की मौसम की जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। भारत मौसम विभाग, नई दिल्ली के अपर महानिदेशक डा. केके सिंह ने बताया कि रुड़की केंद्र की ओर से हरिद्वार जनपद के सभी छह ब्लाक के लिए ब्लाक स्तरीय मौसम पूर्वानुमान तथा कृषि-मौसम परामर्श बुलेटिन प्रत्येक मंगलवार तथा शुक्रवार को जारी किया जा रहा है। किसान अब एप की सहायता से अपने मोबाइल फोन पर आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here